Software : सॉफ्टवेयर क्या होता हैं?

सॉफ्टवेयर (Software) क्या होता हैं? प्रोग्राम्स का दूसरा नाम ही सॉफ्टवेयर होता है! प्रोग्राम वे निर्देश होते है, जो कंप्यूटर को उस रूप में प्रोसेस करने का तरीका बताते है जिस रूप में आप चाहते हो! अधिकतर स्थितियों में सॉफ्टवेयर तथा प्रोग्राम परिवर्तनशील होते है! प्रमुख रूप से सॉफ्टवेयर के दो प्रकार होते है- ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर तथा सिस्टम सॉफ्टवेयर! ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर वह रूप है जिस रूप में आप उसका उपयोग करते है! सिस्टम सॉफ्टवेयर वह रूप है जिस रूप में कंप्यूटर उनका उपयोग करते है! सामान्य भाषा मे हम कह सकते है वो कंप्यूटर का वो भाग जिसे हम केवल महसूस कर सकते है, छू नही सकते है, उन्हें ही सॉफ्टवेयर कहते हैं।

 

ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या होते है?

ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर एंड यूजर का सॉफ्टवेयर के नाम से भी जाना जाता है! इन प्रोग्रामो को दो भागो में बांटा जाता है- बेसिक ऐप्लीकेशन और स्पेशलाइज़्ड ऐप्लीकेशन !

● बेसिक ऐप्लीकेशन क्या होता है?

लगभग रोजगार के सभी क्षेत्रों में बेसिक ऐप्लीकेशन या सामान्य ऐप्लीकेशन का उपयोग होता है! कंप्यूटर में कुशल होने के लिए इस प्रोग्राम की जानकारी होना अतिमहत्वपूर्ण है! ब्राउज़र भी इन बेसिक ऐप्लीकेशन में ही होता है, जो इन्टरनेट पर खोजने, नेविगेट करने तथा सूचना प्राप्त करने में सहायता प्रदान करता है! वर्तमान समय में माइक्रोसॉफ्ट इन्टरनेट एक्स्प्लोरर और नेटस्केप नेविगेटर दोनों ही प्रचलित ब्राउज़र है!

● स्पेशलाइज़्ड ऐप्लीकेशन क्या होता है?

स्पेशलाइज़्ड ऐप्लीकेशन को ख़ास उद्देश्य के ऐप्लीकेशन के नाम से जानते है! इसमें विशेष विभागों और कार्यो में आधारित होने वाले दुसरे हजारो प्रोग्राम शामिल होते है! वर्तमान समय में इनमे प्रमुख रूप से ऑडियो, ग्राफिक्स, विडियो, वेब-ऑथरिंग, मल्टीमिडिया और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्राम सर्वाधिक रूप से प्रचलित है! 

सिस्टम सॉफ्टवेयर क्या होता है?

यूजर्स का सर्वप्रथम परिचय ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर से ही होता है! सिस्टम सॉफ्टवेयर ही ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर हार्डवेयर से परिचय करवाता है! सिस्टम सॉफ्टवेयर एक “बैकग्राउंड सॉफ्टवेयर” होता है जिसका कार्य कंप्यूटर को उसके अन्दर संसाधनों के प्रबंधन में मदद करना होता है! सिस्टम सॉफ्टवेयर अकेला एक प्रोग्राम नही है, बल्कि यह प्रोग्रामो का एक समूह होता है जिसमे ऑपरेटिंग सिस्टम, यूटिलिटीज और डिवाइस ड्राइवर प्रोग्राम शामिल होते है!

● ऑपरेटिंग सिस्टम क्या होता है?

ऑपरेटिंग सिस्टम वे प्रोग्राम होते है जो कंप्यूटर संसाधनों का संयोजन करता है! ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर्स और कंप्यूटर के बीच मध्यस्थता करते है और ऐप्लीकेशन को चलाने का काम करते है! वर्तमान समय में माइक्रोकंप्यूटर यूजर्स के लिए विंडोज XP तथा मैक ऑस एक्स सबसे ज्यादा मात्रा में प्रचलित ऑपरेटिंग सिस्टम है!

● यूटिलिटीज क्या होता है?

यूटिलिटीज को सर्विस प्रोग्राम के नाम से भी जाना जाता है, जो कंप्यूटर संसाधनों के प्रबंधन का कार्य करते है! उदाहरण के लिए डिस्क डीफ्रैंगमेंटर नामक विंडोज यूटिलिटी बिना वजह की अनावश्यक फाइलों को पहचान कर हटा देता है! और खाली जगहो को भरकर फाइलों को सुव्यवस्थित कर देता है, जिससे कंप्यूटर का कामकाज बेहतर ढंग से होता रहता है!

● डिवाइस ड्राइवर क्या होता है?

डिवाइस ड्राइवर एक विशेष प्रोग्राम होता है जो एक विशेष आउटपुट व इनपुट डिवाइस को बाकि कंप्यूटर सिस्टम से संचार के लिए प्रेरित करता रहता है!

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने बताया हैं कि सॉफ्टवेयर क्या होता हैं? सॉफ्टवेयर किस काम आता हैं? सॉफ्टवेयर किसमें होता हैं? सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों यदि आपका अन्य किसी प्रकार का कोई सवाल हैं, तो प्लीज उसे कमेंट बॉक्स में टाइप करके भेज दिजिए जल्द ही आपको उसका जवाब देने की कोशिश करूंगा। दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट जरा सी भी सुविधाजनक लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी न भूलें। और तकनीकी से सम्बंधित जानकारीयो के लिए वेबसाइट पर पधारते रहे। ब्लॉग में पधारने के लिए आपका दिल से धन्यवाद। आपका दिन शुभ रहे।

JMBSIR

My name is JAGMOHAN BAIRWA. I am Founder of JMBSIR.IN. I am a Computer Expert, "India Book Of Record" Holder, Google CTC, Google MLG, Google PE, Digital Creator, Web Developer, Software Developer & Social Worker. I am always working in the hits of the People. People affectionately call to me "JMB SIR".

Related Posts

Memory Card : मेमोरी कार्ड क्या होता है?
  • July 22, 2024

मेमोरी कार्ड को कौन नहीं जानता वह दिन बहुत लोगों को याद होंगे जब आप मोबाइल में गाने सुनने के लिए किसी दुकान पर मेमोरी कार्ड को भरवाने के लिए…

Continue reading
Compact Disc : कॉम्पैक्ट डिस्क क्या है?
  • July 22, 2024

कॉम्पैक्ट डिस्क (Compact Disc) CD का full form है, कुछ वर्ष पहले CD का प्रयोग Computer Software, Movie और Games को store करने के लिये किया जाता था लेकिन अब…

Continue reading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *